Friday 25 January 2013

गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके

जी हां, आज जीमेल और गूगल तो सभी इस्तेमाल करते हैं ना. अगर आप भी गूगल का इस्तेमाल करते हैं और आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है तो कुछ सरल उपायों से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.
पैसा आज सबसे बड़ा है. चाहे नौकरीपेशा आदमी हो या कोई बेरोजगार सभी आय के अन्य स्त्रोतों की खोज में रहते हैं. इंटरनेट और गूगल के माध्यम से अगर आप चाहें तो घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं. जरूरी है तो बस थोड़े ज्ञान और सतर्कता की.
आइए जानें कुछ ऐसे सरल उपाए जिसकी मदद से आप गूगल और इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं:
1. ब्लॉगर (Blogger): आप चाहे तो लोगों के लिए उपयोगी ब्लॉग बनाकर, ऑनलाइन मैगजीन निकालकर, ई-ट्यूशन, ई-काउंसलिंग आदि के जरिए पैसे कमा सकते हैं. लेकिन याद रखें आप जो साइट या ब्लॉग बनाएं, उसे अंग्रेजी में भी जरूर रखें। इससे उस पर गूगल एडव‌र्ड्स का सपोर्ट लिया जा सकता है. ऐसा हो जाने पर गूगल द्वारा आपकी साइट या ब्लॉग पर जो एड चलाए जाएंगे, उस पर हर क्लिक पर आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं.
इस तरह आप महीने में 5000 -25000 Rs  कमा सकते हैं. खास बात यह है कि इस तरह की साइट या ब्लॉग कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है, बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
Google Adsense – गूगल एडसेंस: अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग चलाते हैं तो गूगल एडसेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है. गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देता है. इसके द्वार हर क्लिक पर आपको पैसा मिलता है.
इसके अलावा ऐसी कई साइट्स हैं जो आपको अपनी साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने, मेंबर जुड़वाने और अन्य गतिविधियों के लिए पैसे देती हैं. ऐसी वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए आप चाहें तो कई ई-मेल आईडी खोलकर चार-पांच बेसाइट्स के साथ जुड़ें और अच्छा पैसा कमाएं.
नोट: लेकिन ध्यान रखें जहां इंटरनेट की दुनिया ने आपको पैसा कमाने के इतने साधन दिए हैं वहीं इंटरनेट पर धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आते हैं. अगर कोई वेबसाइट आपको पहले पैसा डिपॉजिट या जमा करवाने की बात कहे तो उस पर कतई विश्वास ना करें और साथ ही अपने बैंक से जुड़ी निजी जानकारी देने से जितना हो सके बचें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...