Saturday 2 November 2013

गूगल पर ऑनलाइन कमाई के तरीके

इंटरनेट की दुनिया लगातार बढ़ती जा रही है। चंद हजार लोगों से शुरू हुआ इंटरनेट का यह कारवां अब करोड़ों यूजर्स से आगे बढ़ते हुए अरबों यूजर्स तक पहुंच गया है। इन यूजर्स में गूगल इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी दिन-दोगुनी रात-चौगुनी तरीके से बढ़ रही है। ऐसे में गूगल का इस्तेमाल करते-करते अगर आपकी मोटी कमाई हो जाए, तो कैसा रहेगा।
दरअसल, मोटी कमाई करना हर किसी का सपना होता है फिर चाहे वो नौकरीपेशे वाला इंसान हो, कारोबारी हो या फिर बेरोजगार। इसके लिए लोग अलग-अलग तरह से कई सकारात्मक प्रयास भी करते हैं। इन सबके बीच अगर आपके पास थोड़ा फ्री टाइम है और गूगल का थोड़ा बहुत ज्ञान है, तो ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया है। और यह कमाई घर पर बैठकर भी की जा सकती है।
कम समय में ज्यादा कमाई वाला प्लेटफॉर्म होने के चलते और इसके बढ़ते तरीकों के बीच ऑनलाइन कमाई से जुड़े जालसाजों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में ऑनलाइन कमाई को लेकर सतर्क रहने की भी जरूरत रहती है।
ऑनलाइन कमाई करने के गूगल से जुड़े कुछ पॉपुलर तरीके  
1.ब्लॉगर: अगर आप एक अच्छे और फेमस ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग पर रनिंग ऐड, सेलिंग प्रोडक्ट और प्रोमोटिंग सेल्स जैसी सुविधाओं को बढ़ावा देने की गुजाइंश है, तो समझ लीजिए गूगल आपके इस प्लेटफॉर्म को भुनाकर आपकी तगड़ी कमाई करवा सकता है। गूगल आपके ब्लॉग का इस्तेमाल कर आपको ऑनलाइन इनकम करवा सकता है।
2.गूगल एडसेंस: गूगल एड सेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। गूगल की सेवा adsense के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगायें। यह आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा। Google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि। आप इनमे से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगायें।
3.ऐड वर्ड्स: ऐड वर्ड्स ऑनलाइन कमाई के साधनों में से एक फीचर है। इसमें आपके प्लेटफॉर्म को भुनाकर गूगल लोगों के बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विसेस को ऐड वर्ड्स के माध्यम से प्रचारित करता है।
4.गूगल इमेज लेबलर: गूगल ईमेज लेबलर में फोटो को ऑनलाइन टैग करके भी ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है। इसमें गूगल क्लाइंट के ईमेज को टैग करवाता है।
5.गूगल चेकऑउट: गूगल चेकऑउट में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम से कमाई का मौका मिलता है। इससे जैसे-जैसे गूगल का वेबबिजनेस ट्रांजेक्शन बढ़ता है, वैसे-वैसे यूजर की इनकम भी बढ़ती है।
6.गूगल लिंक: गूगल लिंक में गूगल बिजनेस से जुड़े लिंक या गूगल के कंस्टमर्स की लिंक पर क्लिक कर या इसे अपनी साइट पर पोस्ट कर कमाई की जा सकती है।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...