Friday 25 January 2013

आइये जानें गूगल के विषय में

हममें से शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि गूगल सर्च इंजिन (Google Search Engine) का प्रयोग न करता हो। पर अधिकांश लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि गूगल सर्च इंजिन (Google Search Engine) में क्या क्या विशेषताएँ हैं। वास्तव में गूगल सर्च इंजिन (Google Search Engine) को इस तरह से बनाया गया है कि मनचाहे सर्च परिणाम प्राप्त हो सकें और अनचाही जानकारियों को सर्च परिणामों में शामिल होने से रोका जा सके।
तो आइये जानें गूगल सर्च के विषय में कुछ गूढ़तम बातें -
विशिष्ट परिणाम प्राप्त करना: मान लीजिये आप ‘ब्लोग से कमाई’ के विषय में सर्च कर रहे हैं। तो सर्च बॉक्स में ब्लोग से कमाई टाइप करने पर गूगल का सर्च इंजिन ‘ब्लोग’, ‘कमाई’ और ‘ब्लोग से कमाई’ तीनों से सम्बन्धित सर्च परिणाम देगा। किन्तु आप सिर्फ ‘ब्लोग से कमाई’ से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में टाइप करते समय ‘डबल कोट्स’ लगा कर सर्च करें। गूगल सर्च इंजिन केवल ‘ब्लोग से कमाई’ से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्रदर्शित करेगा तथा ‘ब्लोग’ और ‘कमाई’ शब्दों से सम्बन्धित सर्च परिणामों को शामिल होने से रोक देगा।
अवांछित शब्द वाले परिणाम हटाना: अब यदि आप चाहते हैं कि ‘ब्लोग से कमाई’ के सर्च परिणामों में ‘अंग्रेजी’ शब्द न आये तो सर्च बॉक्स में ‘ब्लोग से कमाई -अंग्रेजी’ टाइप करें। गूगल सर्च इंजिन सर्च परिणामों में से उन सारे परिणामों को आने ही नहीं देगा जिनमे कहीं पर भी ‘अंग्रेजी’ शब्द आया हो।
विशिष्ट साइट सर्च: कई बार हम चाहते हैं कि किसी विशेष वेबसाइट में हमारे टाइप किये गये शब्द या वाक्यांश से सम्बन्धित सर्च परिणाम ही मिले। अर्थात् हम वेबसर्च के बदले साइटसर्च करना चाहते हैं। उदाहरण के लिये यदि आप ‘googleadsenceindia’ ब्लोग में ‘adesnce’ शब्द से सम्बन्धित सर्च परिणाम चाहते हैं तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में  ‘googleadsenceindia..blogspot.in’ टाइप करें। आपको वैसे ही सर्च परिणाम प्राप्त होंगे जैसा कि आप चाहते हैं।
विशिष्ट डाकुमेंट सर्च: विशिष्ट डाकुमेंट (जैसे कि सिर्फ पॉवर पाइंट प्रस्तुतीकरण) वाले ही परिणाम प्राप्त करने के लिये टाइप करें – ‘online business filetype: ppt’
गूगल सर्च को केलकुलेटर जैसे प्रयोग करें: सर्चबॉक्स में आप कोई भी गणित का एक्सप्रेशन टाइप करें और गूगल सर्च आपको केलकुलेटर के जैसे ही उसका परिणाम दे देगा।
उदाहरणः 12116 * 2.34
परिभाषा: किसी भी शब्द (जैसे कि physics) की परिभाषा जानने के लिये गूगल सर्चबॉक्स में टाइप करें -
define: physics
सर्च इंजिन के विशिष्ट प्रयोग

1. क्या है गूगल इंस्टंट सर्च?

यह आम गूगल सर्च इंजिन जैसा ही है परंतु इसमें खोज नतीजे तेजी से दिखाई देते हैं. आप जैसे जैसे सर्च कीवर्ड डालते रहते हैं वैसे वैसे परिणाम बदलते रहते हैं. इससे आप अपने कीवर्ड को तेजी से बदल कर अपनी वांछित जानकारी पा सकते हैं.

2. क्या इससे सर्च इंजिन ओप्टिमाइज़ेशन प्रभावित होगा?
सर्च इंजिन ओप्टिमाइज़ेशन एक विधा है जिसका उपयोग कर किसी भी वेबसाइट को इस लायक बनाया जाता है कि वह गूगल सहित लोकप्रिय सर्च इंजिनों के पहले पन्ने पर आए. इसके लिए कुछ विशेष कीवर्ड पर काम किया जाता है. यदि उन कीवर्डों का उपयोग कर कोई प्रयोक्ता खोज करता है तो अमुक वेबसाइट की कड़ी ऊपर दिखाई देती है. परंतु इंस्टंट सर्च में प्रयोक्ता अपने कीवर्डों को तत्काल बदल लेता है और इससे सर्च इंजिन ओप्टिमाइजेशन प्रभावित होता है.

उदाहरण के लिए यदि मैं "Hindi" खोज कर रहा हूँ, और मुझे हिन्दी समाचार साइटें पहले दिखाई देती है तो मैं तेजी से कीवर्ड के आगे "literature" जोड़ देता हूँ और मेरा खोज पन्ना तुरंत ही बदल जाता है. अब मात्र Hindi कीवर्ड के लिए किया गया सर्च ओप्टिमाइजेशन यहाँ काम नहीं आता.

3. क्या इससे एडसेंस विज्ञापनों पर असर पड़ेगा?
हालाँकि गूगल इसे स्वीकार नहीं कर रहा परंतु तेजी से बदलते खोज नतीजों की वजह से उन कीवर्डों पर आधारित एडसेंस विज्ञापन भी तेजी से बदलेंगे तो इसका असर उनपर भी पड़ॆगा ऐसा कह सकते हैं.

4. क्या यह सिर्फ वेब पर चलेगा?
नहीं. गूगल का इरादा गूगल इंस्टंट को हर प्लेटफार्म के लिए बनाना है. वेब से इसकी शुरूआत हो चुकी है परंतु गूगल ने इसका मोबाइल संस्करण भी बना लिया है. यह संस्करण ब्लैकबेरी, एंड्रोइड और आईफोन के लिए तैयार किया गया है. परंतु इसके लिए मोबाइल कम्पेटिबिलिटी और 3जी जैसी सेवाएँ आवश्यक होगी ताकी त्वरित नतीजे दिख सकें. गूगल इस सुविधा से संबंधित अप्लिकेशन भी बना रहा है.

5. क्या यह सुरक्षित नतीजे दिखाता है?
आम तौर पर इसका जवाब हाँ है. गूगल इंस्टंट सर्च पर "penis" लिखिए और आपको एक सादे पन्ने के अलावा कुछ नहीं दिखेगा. गूगल के अनुसार उनकी टीम ने "वयस्क" शब्दों को फिल्टर किया है. यानी कि चाहे सेफसर्च विकल्प चालू ना भी हो, इंस्टंट सर्च इस तरह के शब्दों के लिए त्वरित खोज नतीजे नहीं दिखाएगा.

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...