Friday 8 November 2013

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक व्यक्तिगत स्थान या यों कहिये एक व्यक्तिगत डायरी है। फर्क इतना है इसे कोई भी खोल सकता है, पढ सकता है, और अपनी टिप्पणी भी दे सकता है। ब्लॉग के कई प्रकार होते है। कुछ तो व्यापारी ब्लॉग होते है तो कुछ सोशल नेटवर्किंग । कुछ व्यक्तिगत होते है तो कुछ व्यावसायिक । लेकीन अधिकांश ब्लॉग किसी थीम पर आधारित होते है जिससे ब्लॉग पर कौन से विषय लिखे जाने वाले है, इसका वाचक को ज्ञान हो सके । ब्लॉग बनाना इतना आसान है कि एक छोटा बच्चा भी अपना ब्लॉग बना सकता है ।

ब्लॉग के प्रकार  

टिप्पणी ब्लॉग वे होते है जो लेखक के जीवन मे हुयी घटनाऒं, अनुभवो पर मत प्रदर्शित करते है। इनमे कोई विषय या घटना ली जाती है जिसमे पाठको की विशेष रुची हो और लेखक अपने विचार, भावनाओ को प्रगट करत है। समाचार पत्रों मे जिस तरह कोई संपादकीय छापा जाता है उसी तरह लेखक अपना नजरिया प्रस्तुत करने का प्रयत्न करता है। इनमे समाचार एवं मतो का , दोनो का आवोर्भाव होता है ये कहने की जरूरत नही है। ब्लॉग लेखकों के हाथ मे ऐसा उपकरण जिसकी सहायता से वे एक दुसरे के सम्पर्क मे रह सकते है और दुनिया को उनके जीवन मे क्या हो रहा है इससे परिचय करा सकते है। अभी हाल मे, जिन देशों मे सत्ता-परिवर्तन हुआ है, वहा पर पारम्परिक माद्यमो के अभाव मे ब्लॉगकारोंने ही दुनिया को वहा क्या हो रहा है इस सम्बन्ध मे जानकारी दी है।

दुसरे पकार का ब्लॉग होता है छटनी ब्लॉग। ये टिप्पणी ब्लॉगो की ही तरह होते है, फर्क इतना है इनमे कडियां अधिक दी जाती है। इन ब्लॉगो मे सामग्री कम दी जाती है और अधिक सामग्री इंटरनेट पर जहा मौजूद है वहा पर जाने के लिये पाठको को कडिया दी जाती है। इन ब्लॉग के मालिक को लिंक प्रदान करने के लिये थोडी बहुत फीस रुपये कमाई हो जाती है।
आप इन दोनो ही प्रकारों मे से किसी एक प्रकार का चुनाव कर सकते है। अधिकांश ब्लॉगर प्लॅटफार्म जैसे की ब्लॉगर और वर्डप्रेस लेखकों को ब्लॉगिंग की सुविधा निःशुल्क प्रदान करते है और आप इन स्थानको पर बहुत ही आसानीसे कुछ ही चरणों मे ब्लॉग बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हो।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...