Saturday 6 July 2013

गूगल Adsence का पहला चैक


ऑनलाइन पैसे कमाने की बहुत सी तरकीबे आजमाने के बाद मैं ये Post लिख रहा हूँ . शुरूआती दिनों में इन्टरनेट कि दुनिया कि ज्यादा जानकारी नहीं थी ,फिर भी दिन भर इन्टरनेट से पैसा कमाने के बारे में सोचता रहता था .बहुत से तरीके आजमाए ,एक बार एक कम्पनी को 2500 रूपये भी इस चक्कर में भेज दिए .उस कम्पनी ने अपने विज्ञापन में लिखा था कि हम आपको एक वेबसाइट देंगे और ऑनलाइन हेल्प भी करेंगे .
उन्होंने मुझे एक सीडी भेज दी जिसमे सिर्फ इतना बताया हुवा था कि एक गूगल पेज बनाइये और Adsense के लिए अप्लाई कर दीजिये आपको विज्ञापन पर क्लिक के पैसे मिलेंगे .बात समझ नहीं आयी तो उस कम्पनी में फ़ोन किया वंहा से जवाब मिला कि हमे जो पता था आपको सीडी में भेज दिया .

जाहिर सी बात थी कि ठग लिया गया था .मगर मैंने हार नहीं मानी जैसे तैसे करके google adsense का अकाउंट approve करवा ही लिया .फिर उस पर खुद ही इतने क्लिक किये कि गूगल ने अकाउंट बैन कर दिया .ये 2006 कि बात हैं  .उसके बाद मेने ये विचार छोड़ दिया और वापस अपने काम यानि कि teaching में लग गया .

पिछले साल खुद कि वेबसाइट लांच करने का विचार आया .उसके लिए कुछ लोगो से बात कि तो उन्होंने 10 से 15 हजार रूपये की  मांग की जो बहुत ज्यादा थी ,मेने खुद ही ये काम करने का जिम्मा उठाया और एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदी जिसके लिए १७००रूपये का खर्चा आया. मुझे पूर्व में इस लाइन का कोई अनुभव नहीं था मगर पता नहीं केसे चीज़े आसान होती गयी और मैं सफल हुवा .

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...