Chitika, एक खोज से लक्षित विज्ञापन कंपनी है. यह Westborough में स्थित है, मैसाचुसेट्स , संयुक्त राज्य अमरीका .2010
याहू में उनके ऐडसेंस प्रतियोगी याहू प्रकाशक नेटवर्क ऑनलाइन (YPNO) और
सिफारिश प्रकाशकों एक स्थानापन्न के रूप में Chitika की ओर पलायन बंद हुआ.2009 में Chitika के b5media नेटवर्क के साथ एक साझेदारी शुरू किया.
पुरस्कार और मान्यता 2010 Best मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क के लिए अभिनव DPAC पुरस्कार फाइनल 2009 रेड हेरिंग : टॉप 100 ग्लोबल 2008 फाइनल रेड हेरिंग : टॉप 100 ग्लोबल 2008 के विजेता विगत पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं: गूगल , याहू , स्काइपे , नेटस्केप , Salesforce.com , और यूट्यूब 2008 AlwaysOn: पूर्वोत्तर में शीर्ष 100 सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों रेड हेरिंग उत्तरी अमेरिका में अग्रणी निजी कंपनियों प्रौद्योगिकी MITX 2008 प्रौद्योगिकी पुरस्कार फाइनल, विपणन / ग्राहक संबंध टेक्नोलॉजीज श्रेणी 2007 इंक अपनी वेबसाइट पर राजस्व पैदा करने के लिए शीर्ष मुक्त सेवाएं अनुषंगी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए उत्तम
विवाद
दिसंबर 2005 में, कुछ प्रकाशकों 25% -90% के बीच लेखा परीक्षा के बाद राजस्व में कमी की सूचना दी.
जून 2008 में, Chitika के कथित प्रकाशकों को अधिसूचित करने या उनकी शिकायतों का जवाब देने के बिना अपने राजस्व भुगतान बदल दिया है. 2010 में, Chitika वेबसाइटों के हजारों से अपने विज्ञापन हटा दिया.
कंपनी वे के साथ कारोबार कर रहा था साइटों सब अचानक "लंबित समीक्षा" या
"लंबित आगे की समीक्षा" स्थिति के अंतर्गत रखा गया है कि कहा गया है. यह कंपनी अब साइट पर विज्ञापन प्रदर्शित होगा मतलब. कई विज्ञापन सेवा गिरा दिया.
16 मार्च 2011 को, संघीय व्यापार आयोग ("FTC") के समक्ष पेश हुए संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट वाणिज्य समिति और एक के उपयोग के लिए Chitika के खिलाफ दायर अपनी पहली व्यवहार विज्ञापन मामले, की घोषणा की भ्रामक ऑप्ट आउट तंत्र.
FTC के अनुसार, व्यवहार पर नज़र रखने के लिए चुनते उपयोगकर्ताओं को दस
दिनों के बजाय कहा दस साल में अवसान हो गया कि Chitika के कुकीज़.
एक समझौता Chitika के उपभोक्ताओं के बारे में डेटा संग्रह की सीमा के बारे
में भ्रामक बयान देने से मना किया था, जिसके तहत पहुँच गया था और हद तक
उपभोक्ताओं को अपने डेटा के उपयोग को नियंत्रित कर सकते हैं जो. इसके अलावा, निपटान के लिए आवश्यक है कि भविष्य में एक प्रभावी ऑप्ट आउट तंत्र को Chitika के लिंक अपने सभी विज्ञापन. यह "[टी] ऑनलाइन विज्ञापनों में एम्बेडेड एक हाइपरलिंक की अपनी आवश्यकता के प्रकार का एक अच्छा संकेत है, जो टिप्पणी की गई है ट्रैक नहीं हुए न तो FTC को स्वीकार्य होगा कि तंत्र अनिवार्य हो जाता है.
FTC को उनकी जांच शुरू हुआ जब कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार,
उनके ऑप्ट आउट कुकीज़ मार्च 2010 के बाद दस साल के लिए स्थापित किए गए हैं.Chitika के बाद 50-5 सेंट की केवल एक कुल की है दावा दस दिन बाहर रहने की समाप्ति.